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गलतियाँ

इन्सान से होती है इन्सान तुम भी हो इन्सान मैं भी हूँ दूध के धुले  तुम भी नहीं हो और मैं भी नहीं हूँ बड़े विद्वान तुम भी नहीं मैंने भी दावा नहीं किया कुछ गलत तुमसे भी होगा कभी मुझसे भी होगा  पर मेरी ही गलतियाँ जरूरी है उछालना?

व्रत भंग - जयशंकर प्रसाद

कहानी का आरंभ दो मित्र नंदन और कपिंजल के वार्तालाप से होता है । दोनों साथ पढ़े हैं । नंदन कलश का पुत्र है । कपिंजल एक निर्धन व्यक्ति है । दोनों की मित्रता में दूरी निर्माण होने में शायद नंदन का अमीर होना ही लगता है । कपिंजल का यह कहना कि "तुम मुझे दरिद्री युवक समझकर मेरे ऊपर कृपा रखते थे , किंतु उसमें कितना तीक्ष्ण अपमान था , उसका मुझे अब अनुभव हुआ।" इसी बात के कारण कपिंजल को लगता है कि नंदन पर अमीरी का दर्प छाया हुआ है । इसी दर्प के कारण दोनों की मित्रता टूट जाती है और कपिंजल दरिद्री का भी गर्व रखता है । कपिंजल कसम खाता है कि वह भूखा मर जाएगा लेकिन किसीके सामने हाथ नहीं फैलाएगा । आगे चलकर वह एक दिगम्बर पंथिय साधु बन जाता है  । इस घटना को कई वर्ष हो जाते हैं । इधर पाटलीपुत्र के धनकुबेर कलश का पुत्र कुमार नंदन उस घटना को भूल जाता है । ऐश्वर्य में जीवन बिताता है । उसे चतुराई से जीना नहीं आता था और न ही वह बहुत हुशार था ।  मगध के महाश्रेष्ठि धनंजय की पुत्री राधा से नंदन का विवाह निश्चित हो जाता है । मगध की महादेवी के कहने पर कि नंदन ज्ञानी, विद्वान नहीं है, फिर भी गुरुओं और बड़े ब...

इंस्टॉलमेंट - भगवतीचरण वर्मा

श्री भगवती चरण वर्मा का जन्म शरिफपुर (शफीपुर ) उन्नाव उत्तर प्रदेश में सन 1903 ईस्वी में हुआ । इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एलएलबी कर कुछ दिन काला गाउन पहन कर वकील का पेशा अपनाया । फक्कड़ स्वभाव का व्यक्तित्व एक दिन समाज के बदलते हुए विंबो में नए आदमी की तलाश करने लगा । साहित्य के माध्यम से उन्होंने प्रभावशाली कहानियां लिखना आरंभ किया । विचार साप्ताहिक कोलकाता से निकाला, मुंबई सिनेमा में गए और अंत में रेडियो में काम किया । वे जीवन भर फक्कड़ पण और मस्ती में रहे । नए-नए मानव चित्रों का अपने लेखनी से आकलन करते रहे हैं ।  उनकी कहानियों में मानव चरित्र का विश्लेषण बड़ी कुशलता से निभाया गया है । वह जीवन के सामाजिक परिवेश में जीवित घटनाओं का मार्मिक तथा व्यंग्यात्मक प्रस्तुतीकरण करते हैं । शीर्षक आकर्षक एवं लुभावने होते हैं । परिस्थितियों के साथ वातावरण का विकास जीवन की विकृतियों और विसंगतियों का मखौल उड़ा कर मानव को आगे बढ़ते रहने के लिए उकसाते रहे हैं । उनकी भाषा सरल तथा मुहावरेदार होती है ।   इंस्टॉलमेंट कहानी में हम वर्मा जी की लेखनी का कमाल और व्यक्तित्व की छाप पाते हैं । यह ...

खण्ड काव्य की परिभाषा एवं विशेषताएँ

खण्ड काव्य प्रबंध काव्य का एक भेद है । प्रबंध काव्य के मुख्य भेद चार बताये जाते हैं 1) महाकाव्य 2) खण्ड काव्य 3) काव्य रूपक 4) विचार काव्य आचार्य विश्वनाथ प्रसाद मिश्र ने 'एकार्थ काव्य ' नाम से प्रबंध काव्य का भेद स्वीकार किया है । 'खण्ड काव्य'  के  हिस्सा, टुकड़ा, संयुक्त वस्तु का हिस्सा । इस तरह इसके अर्थ लगाए जा सकते हैं । यह काव्य महाकाव्य के बिल्कुल विपरीत होता है । महाकाव्य में व्यापकता और सर्वांगीणता होती है । खण्ड काव्य में जीवन के किसी एक भाग, एक घटना, एक भाव, एक विचार और एक कार्य पर प्रकाश डाला जाता है । खण्ड काव्य का क्षेत्र सीमित होता है । महाकाव्य में विभिन्न कथाओं का, प्रासंगिक कथाओं का वर्णन होता है, जबकि खण्ड काव्य में विस्तार नहीं होता और प्रासंगिक कथा का चित्रण नहीं होता है। महाकाव्य में आठ से अधिक सर्ग संख्या होती है और इसमें  छंदों का भी बंधन है पर खण्ड काव्य में इनकी अनिवार्यता नहीं है । यहाँ केवल एक ही रस की प्रधानता रहती है । यह भी अनिवार्य नहीं होती है । महाकाव्य एवं खण्ड काव्य के स्वरूप में कोई खास अंतर नहीं होता है । मूल अंतर उसके 'एकदेशानुस...

शरणदाता - कहानी का आशय - अज्ञेय

  सच्चिदानंद हीरानंद वात्सायन'अज्ञेय' जी का जन्म सन 1911 इसवी में कसिया गोरखपुर में हुआ था । यह करतारपुर पंजाब के मूल निवासी है । पिता डॉ. हीरानंद शास्त्री पुरातत्व विभाग में उच्च अधिकारी थे । अज्ञेय ने पिता के साथ पूरा भारत भ्रमण किया है ।आपका क्रांतिकारी आंदोलन से संबंध रहा है और समाजवादी विचारधारा अपनाई है । कवि, कथाकार आलोचक, चित्रकार और प्लास्टर की मूर्ति निर्माण करने में सफल शिल्पी है। अपनी विशिष्ट प्रतिभा के अनुकूल विद्रोह और क्रांति आप की विचारधारा के मूल है। नए लेखकों को आपकी प्रांजल भाषा अनूठे सजीव वातावरण और सशक्त पात्रों ने प्रभावित किया है ।  'पगोड़ा वृक्ष, विपथगा', कोटरी के बात,' 'रोज', 'अमर बल्लारी', कड़िया, 'चौधरी की वापस आदि लेखक की अमर कहानियां है।  'शरणदाता मानव के संघर्ष की अनूठी कहानी है । भारतीय लोकतंत्र बनने के बाद पंजाब के हरे भरे प्रदेश में सांप्रदायिक दंगे हुए । हजारों ग्रहग्रस्त उखड़कर शरणार्थी बन गए । सदियों पुरानी मानवता स्नेह ममता की डोर टूट गई और पैशाचीक वृत्ति में मानव सब आपसी नाते रिश्ते भूल गया, लेकिन एक ममताम...

पत्नी - जैनेन्द्रकुमार

  श्री जैनेंद्र कुमार का जन्म कोडियागंज अलीगढ़ उत्तर प्रदेश में सन 1905 ईसवी में हुआ था । प्रारंभिक शिक्षा जैन गुरुकुल ब्रह्मचर्याश्रम हस्तिनापुर में हुई । बचपन में ही दिल्ली चले गए और वही स्थाई निवास बन गए ।1921 ईस्वी में असहयोग आंदोलन से प्रभावित होकर गांधीजी की पुकार पर आपने कॉलेज छोड़ दिया और एक सत्याग्रही के रूप में जेल यात्रा की  सन 1921 ईस्वी में विशाल भारत में आपकी 'खेल' कहानी प्रकाशित हुई । तदुपरांत आपकी रचना 'त्याग भूमि' में छपी । साधारण जन के मन के भावों को आपने अपनी रचनाओं में बड़ी कुशलता के साथ गहराई तक छुआ है । प्रेमचंद जहां जन चेतना के प्रतीक थे वहां जैनेंद्र ने एक समांतर शहरालू वातावरण में ऊबे मानव के सुख-दुख को व्यक्त किया है । इनकी रचनाओं के मूल में व्यक्ति उसकी एकांकी समस्या प्रेम का वैयक्तिक मूल्यांकन ही नहीं है, वे विवाह को सामाजिक आधार मान बैठे हैं । शहर के व्यथित मानव को वे अपने दार्शनिक विवेक से मुक्त करना चाहते हैं पर असफल रहे है । गांधीवादी विचारधारा के चिंतक का भार ओढ़कर भी वे अपने ही चिंतन में इतने भटक गए कि अपने प्रवाह में कई लेखकों को बहाकर ...

आकाशदीप - जयशंकर प्रसाद

 श्री जयशंकर प्रसाद का जन्म सन 1890 ईस्वी में काशी के एक प्रतिष्ठित और संपन्न परिवार में हुआ था । उनकी शिक्षा अंग्रेजी फारसी और संस्कृत के विद्वानों द्वारा घर पर ही हुई । वे बचपन से ही अध्ययन शील थे और 14 वर्ष की अल्पायु में दुकान पर बहीखाता के रद्दी पन्नों पर कविताएं लिखा करते थे । उनकी प्रतिभा सर्वदा उन्मुख की थी । 47 वर्ष के जीवन काल में कहानी, उपन्यास, कविता, निबंध, इतिहास, पुरातत्व आदि सभी क्षेत्रों में पूर्ण अधिकार के साथ मौलिक रचनाओं की सृष्टि की ।हिंदी के सर्वश्रेष्ठ नाटककार, कथाकार और छायावाद के उन्नायक रचनाकार माने जाते हैं ।  प्रसाद जी ने भाव प्रधान सुंदर कहानियां लिखी है । जिनमें भारतीय आदर्श के प्रति आस्था मिलती है । उस युग के कई लेखक प्रसाद शैली के अनुगामी हुए ।हिंदुस्तानी भाषा आंदोलन के कारण उनकी प्रभाव में संस्कृतनिष्ठ शैली कुछ समय के लिए लोप सी हो गई थी । नई कहानी के कुछ लेखकों ने उनकी भाषा को अपनाकर हमारी भाषा को प्रभावशाली बनाया है  उनकी कहानी का ढांचा भले ही काल्पनिक आधार पर हो वह मानव के हृदय की यथार्थ भावनाओं और द्वंद को मुखरित करता है । कथोपकथन कवित...